Gemini AI Vs CHATGPT: Google का Gemini AI क्या Chatgpt पर भारी पड़ेगा या नहीं? अभी जाने.

Gemini AI Vs CHATGPT

हैलो नमस्कार, दोस्तों आज हम Google का Gemini AI और CHATGPT पर बात करेगे की कोन सबसे बेहतर और सबसे पावरफुल है, तो सबसे पहले हम बात करेंगे गूगल का नया Gemini AI क्या विशेषता है और कैसे उसे उपयोग कर सकते हैं , उसके बारे में जान लेते हैं फिर CHATGPT AI के बारे में जानते हैं।

Google: Gemini AI क्या है?

दोस्तों, जेमिनी (Gemini AI) ये Google ने नया AI लॉन्च किया है। जो लगभग किसी भी प्रकार के सिग्नल – चित्र, पाठ, भाषण, संगीत, कंप्यूटर कोड और बहुत कुछ को समझदारी से समझ सकती है और उसके बारे में ज्यादा बात कर सकती है और सरल भाषा में प्रस्तुत करता है। इस प्रकार की AI प्रणाली को मल्टीमॉडल मॉडल के रूप में जाना जाता है। जेमिनी इस बात का सबूत है कि AI वास्तव में कितना शक्तिशाली है और इसमें कितनी दूर तक जाने की क्षमता है।

Google
Google

Google: Gemini AI के किया आभ है?

जेमिनी आई जेमिनी एडवांस्ड उपयोगकर्ताओं को उन्नत एआई कार्यक्षमता प्रदान करने के लिए Google के नवीनतम प्रयास को चिह्नित करता है। पिचाई ने जेमिनी एडवांस्ड को “तर्क करने, निर्देशों का पालन करने, कोडिंग और रचनात्मक सहयोग करने में कहीं अधिक सक्षम एक नया अनुभव” बताया।

जैमिनी आई वास्तव में एक नया एडवांस वर्जन कार्य क्षमता के लिए लोगों को प्रदान करने की सुविधा देते हैं। जैमिनी एडवांस्ड में सभी तरह के निर्देशक को पालन करना और कोडिंग या कोई भी समस्या का सरल से सरल उपयोग करने में मदद साबित होता है।

  • गूगल का नया जेमिनी एडवांस्ड की सब्सक्रिप्शन कीमत 1,950 रुपये प्रति महिना है।
  • Google के सबसे शक्तिशाली AI मॉडल तक पहुंच प्रदान करता है।
  • प्रमोशनल ऑफर: दो महीने तक मुफ्त उपयोग।]
  • Google One के साथ बंडल किया गया है।
  • Gemini ai मे आप इमेज भी बना सकते है।
  • जेमिनी मे 2TB तक क्लाउड स्टोरेज स्पेस प्रोवाइड किया जाता है।

WhatsApp Group मे जोड़ने केलिए लिक पर click करे : CLICK HERE

Google: Gemini AI अल्ट्रा मॉडल सुविधाएँ

गूगल का जेमिनी आई अल्ट्रा मोड में भी उपलब्ध है और उनकी कई सारी खूबियां है जो हम बात करेंगे।

  • स्टेप बाय स्टेप जैमिनी आई को सरल रूप से कमांड दे सकते है।
  • जटिल से जटिल प्रश्नों का उत्तर दे सकता है।
  • वह विडिओ के माध्यम से एक नया सुजाव या माहिती दे सकता है।
  • शैक्षणिक उन्नति या कौशल वृद्धि उद्देश्यों के लिए व्यक्तिगत परामर्श।
  • यह मुश्किल कोडिंग कार्यों कर सके।
  • जटिल कोड का निर्माण, विश्लेषण, संपादन और डिबगिंग।

Google: Gemini AI उपलब्धता

जेमिनी आई फ्री वर्सन और एडवांस्ड दोनों वेबसाइट में उपलब्ध किया गया है जिसे आप सरलता से उपयोग कर सके और नई-नई जानकारी को प्राप्त कर सके। और एप्पल के IOS मे गूगल ऐप के माध्यम से जेमिनी आई का उपयोग कर जा सकता है।

आखिर Gemini AI Vs CHATGPT दोनों आई मे किया अंतर है?

जेमिनी आई वास्तव मे एक प्रभावशाली और वास्तव में जो हो रहा है उसकी माहिती देता है और चैटजीपीटी पिछेले कुछ महीने जो कुछ हुआ है उसकी माहिती देता है। जेमिनी आई मे आप टेक्स्ट से इमेज को बनाया जा सकता है और चैटजीपीटी मे इमेज को बनाया नहीं जा सकता है। पर इसमे इमेज को बनाने के लिए आप माइक्रोसॉफ्ट का कॉपायलट उपयोग कर सकते है। जेमिनी आई मे फ्री और एडवांस्ड वर्जन उपलब्ध है और चैटजीपीटी मे नया चैटजीपीटी-4 का उपयोग कर सकते हैं। फिलहाल तो कह जा सकता की दोनों है सबसे पावरफुल है।

Leave a Comment