Apple Vision Pro: अब ये पासवर्ड को खुदसे रीसेट नहीं कर पाएगा! करना होगा बस इतना सा काम

Apple Vision Pro:

फिलहाल कंपनी ने ऐसा कोई विकल्प नहीं दिया है जिसके जरिए अपना पासवर्ड अपने आप रीसेट किया जा सके। ताकि अगर ऐसी स्थिति आती है तो Apple Vision Pro(एप्पल विज़न प्रो) को एप्पल स्टोर पर भेजना होगा।

Apple Vision Pro: क्या है?

हैलो दोस्तों , आपने अपने आस-पास के लोगों से या सोशल मीडिया पर Apple Vision Pro के बारे में सुना होगा। लेकिन आपको पता है कि यह क्या है और इसका आपके जीवन पर क्या प्रभाव होगा? अगर नहीं, तो चलिए जाने।

Apple Vision Pro एक मिक्स्ड रियलिटी (Mixed Reality) हेडसेट है जो आपको अपने आस-पास के वास्तविक दुनिया को डिजिटल तरीके से बदलने और बेहतर बनाने का मौका देता है। यह एक ऐसा डिवाइस है जो आपको वर्चुअल रियलिटी (Virtual Reality) और डिजिटल रियलिटी (Digital Reality) के बीच स्विच करने देता है। वर्चुअल रियलिटी में, आप एक पूरी तरह से अलग दुनिया में प्रवेश करते हैं।

Apple Vision Pro
Apple Vision Pro

 

इसमे यह फीचर दिया गया है कई आप एप्पल विज़न प्रो पहनते ही आप आपके आसपास जो भी हो रहा है वह साफ-साफ दिखाई देता है और कहीं सारे पिक्चर भी इसमें मौजूद है जैसे की आप कहीं सारे मल्टीटास्किंग कम कर सकते हैं।

Apple Vision Pro: पासवर्ड को रीसेट केसे करे?

यदि आपने एप्पल विजन प्रो खरीदा है और आप पासवर्ड भूल जाते हैं तो, आप इसे आसानी से पासवर्ड को रिसेट या रिकवर नहीं कर सकते और यदि आप पासवर्ड भूल गए भूल से भी पासवर्ड को खो दिया है तो आप खुद से नहीं रिसेट कर पाएंगे।

इसलिए आपको कुछ प्रयास करना होगा पासवर्ड को रिकवर करने के लिए। पासवर्ड को जल्दी से जल्दी रिकवर करने के लिए आपको एप्पल स्टोर पर जाना होगा और एप्पल की कंपनी ने इसमें ऐसा कोई ऑप्शन नहीं दिया है कि जिसे आप खुद से पासवर्ड को रिसेट करा जा सके, परंतु ऐसी स्थिति में एप्पल विजन प्रो को आपको एप्पल स्टोर पर भेजना ही पड़ेगा, या तो आप खुद डिवाइस को लेकर एप्पल स्टोर पर आवश्यक विजिट करें।

आखिर वर्तमान कंपनी ऐसा क्यों कर रही है?

एप्पल कंपनी का यह डिवाइस एक बड़ा बदलाव लाया है और कंपनी का एक नहीं दिशा पर ले जाने की कोशिश है इसलिए एप्पल का यह नया डिवाइस मिक्स  रियलिटी का नया अनुभव करवाता है और साथ ही साथ कहीं मल्टी टास्किंग काम भी करवाता है इसलिए कंपनी को सिक्योरिटी और सावधानी से चल रही है और महत्वपूर्ण फर्ज बजा रही है।

परंतु इतना ही नहीं एप्पल विजन प्रो(Apple Vision Pro) के बारे में और ज्यादा कहा जा रहा है कि यह विजन प्रो बहुत ही ज्यादा मजबूत नहीं है और पासवर्ड के साथ-साथ इस डिवाइस की फिजिकल सेफ्टी का पूरा ध्यान रखना होगा। इसीलिए बेहद सावधानी से और सेफ्टी से इसको इस्तेमाल करना होगा। इसे इस्तेमाल के लिहाज पर इसे काफी नाजुक बताया गया है।

इस डिवाइस को iFixit टेस्ट दौरान काफी पेचीदा पाया गया है और यह डिवाइस को रिपेयर करना बहुत ही ज्यादा मुश्किल है। और इस डिवाइस के फ्रंट हिस्से में ग्लास होता है चीज पर आसानी से स्क्रैच पढ़ सकता है और यह रिपेयर करने का चार्ज करीब 799 डॉलर यानिकी इंडियन करेंसी मे लगभग 66,000 रुपये होते हैं इसका चार्जिंग बहुत ज्यादा है।

Apple Vision Pro Price: क्या है?

एप्पल विजन प्रो (Apple Vision Pro) मिक्सड रियलिटी हेडसेट का प्रिंस करीब 2 लाख रुपए से शुरू होता है और यह रियलिटी हेडसेट 256 GB स्टोरेज के साथ आता है। इसके अलावा और ज्यादा स्टोरेज को अपग्रेड करने के लिए आप 512 GB स्टोरेज के साथ विजन प्रो उपलब्ध है जिसका प्राइस करीब इंडियन करेंसी में लगभग 3 लाख 3 लाख 7000 रुपए में उपलब्ध है और ज्यादा डिवाइस स्टोरेज की समस्या वंचित है तो 1 TB स्टोरेज के साथ लगभग 3 लाख 23 हजार में उपलब्ध है।

एप्पल विजन प्रो डिवाइस की खरीदी अमेरिका में एप्पल स्टोर पर शुरू हो चुकी है इस डिवाइस में एक एक्सटर्नल बैट्री पैक है जो एक केवल के साथ कनेक्ट होता है। एप्पल विजन प्रो में 6 माइक्रोफोन , 2 प्राइमरी कैमरा और 6 ट्रैकिंग कैमरा के साथ आता है इसके अलावा अपने आख को ट्रैकिंग करने के लिए 4 कैमरा और एक LiDAR स्कैनर , 6 सेंसर दिए गए हैं.

 

 

 

Leave a Comment